नर्स की जॉब के लिए रिक्वायरमेंट

नर्स की जॉब के लिए रिक्वायरमेंट

नर्स की जॉब के लिए रिक्वायरमेंट

1) नर्स बनने के इच्छुक लोग विभिन्न स्तरों से इसकी शुरुआत कर सकते हैं. इसके लिए सहायक नर्स मिडवाइफ/हेल्थ वर्कर (एएनएम) कोर्स किया जा सकता है (Nursing Course). इस डिप्लोमा कोर्स की अवधि डेढ़ वर्ष है और न्यूनतम योग्यता दसवीं पास है. इसके अलावा साढ़े तीन साल का जनरल नर्स मिडवाइफरी (जीएनएम) कोर्स भी कर सकते हैं।
2)स्वास्थ्य विभाग में Staff Nurse Jobs खोज कर रहे संपूर्ण भारत की प्रतिभाशाली अभ्यर्थियों को स्टाफ नर्स सरकारी नौकरी पाने के लिए यह एक अच्छा अवसर है। Staff Nurse Vacancy के लिए योग्य उम्मीदवार जो गवर्नमेंट द्वारा निर्धारित एजुकेशन सर्टिफिकेट रखते हैं अंतिम तिथि से पूर्व आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।
3)34800 सैलरी के रूप में दिए जाते हैं इसके अलावा ₹4600 का ग्रेड पे भी अभ्यार्थी को दिया जाएगा।
4)बीएससी नर्सिंग (B.Sc नर्सिंग),जीएनएम (General Nursing and Midwifery)
5)नर्सिंग की तैयारी कैसे करें
अगर कोई नर्स बनना चाहते है तो उन्हें पहले से नर्सिंग की तैयारी करना चाहिए क्योंकि नर्सिंग की कोर्स में एडमिशन लेने के लिए बहुत से कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम लिया जाता है और मेरिट आधार पर भी दाखिला लिया जाता है। ऐसे में 12वी में प्राप्त नंबर को महत्व दिया जाता है।

नर्स की जॉब के लिए रिक्वायरमेंट

6)Nurse एक महिला staff होती है जो अस्पताल के मरीजों की देखभाल करने का काम करती है। डॉक्टर के Operations करने के बाद किसी भी मरीज को कुछ दिनों के लिए अस्पताल में ही रखा जाता है। उन कुछ दिनों में मरीज की दवा, आदि का ख्याल Nurse ही रखती हैं और मरीज के परिवार के सदस्यों को भी उस जानकारी के बारे में भी बताती है
7) नर्स का फूल फॉर्म (नोबिलिटी यूटिलिटी रिस्पांसबिलिटी सिंपैथी.
धन्यवाद।

Leave a Comment