पत्रकार बनने के लिए जानकारी

पत्रकार बनने के लिए जानकारी

 

पत्रकार बनने के लिए जानकारी

 

1)पत्रकार (REPORTER) बनने के लिए बैचलर ऑफ जर्नलिस्म या मास मीडिया संबंधित कोर्स कर सकते हैं। BMM कोर्स एक बैचलर कोर्स है, जिसे हम 12वीं कक्षा के बाद कर सकते हैं।यह कोर्स 3 वर्ष का होता है और इन 3 वर्ष में 6 सेमेस्टर होती है।
2)पत्रकारिता क्या है?
पत्रकारिता सभी माध्यमों प्रिंट और नॉन-प्रिंट के लिए समाचार संबंधी विषयों के बारे में लिखने का कार्य है। यह जानकारी लेने और इसके माध्यम से स्थानांतरित करने, जानकारी संपादित करने और इसे संदर्भ देने की भी जटिल प्रक्रिया है। पत्रकार हमेशा चयन और प्रस्तुति में शामिल होता है।
3)आज पत्रकारिता का तीन मुख्य कार्य हो चला है। पहला, सूचना प्रदान करना, दूसरा, शिक्षा और तीसरा, मनोरंजन करना। इसके अलावा लोकतंत्र की रक्षा एवं जनमत संग्रह करना इसका मुख्य कार्य में शामिल है।
4)पत्रकारिता संप्रेषण का एक सशक्त माध्यम है। रेडियों, टेलीविजन, फिल्म, समाचार-पत्र आदि ऐसे माध्यम है, जिनके द्वारा समाज मे किसी भी क्षेत्र में घटित घटनाएं हमें तुरंत ही मिल जाती है। पत्रकारिता जनता को सचेत करती है साथ ही उसे शिक्षित करती हुई उसे सुरुचिपूर्ण मनोरंजन भी प्रदान करती है।।
5)प्रत्यक्ष दबाव या किसी भी प्रकार के खतरे के मामलों में जिसे साबित करना संभव हो, पत्रकार को प्रेस या मीडिया संघों के साथ-साथ जनता को भी सूचित करना चाहिए। पत्रकार या उसके परिवार के किसी सदस्य के खिलाफ प्रत्येक धमकी और शारीरिक हमले की सूचना पुलिस को दी जानी चाहिए और प्रकाशित की जानी चाहिए।
6)सभी तारांकित बिंदु अनिवार्य है।। कृपया आवेदक पत्रकार का पूरा नाम भरें।। जन्‍म तिथि वही होनी चाहिए जैसा कि संलग्‍न किए गए दस्‍तावेज़ी प्रमाण में दर्शाई गई है।।आवास के प्रमाण सहित डाक का पूरा पता दें।
सुनिश्‍चित करें कि मोबाइल नं. क्या है।
6)आपके काम और अनुभव के हिसाब से आपका वेतन बढ़ता रहता है. वैसे आम तौर पर इनकी सैलरी 15 हज़ार से 30 हज़ार तक होती है।
7)छात्र पत्रकारिता या संचार में एक प्रमुख या पत्रकारिता में डिप्लोमा पाठ्यक्रम का पीछा कर सकते हैं । हालांकि, भारत में पत्रकार बनने के लिए पत्रकारिता और जनसंचार (बीजेएमसी) में स्नातक की डिग्री सबसे पसंदीदा कोर्स है। ग्रेजुएशन के बाद वे जर्नलिज्म या मास कम्युनिकेशन में मास्टर्स कोर्स कर सकते हैं।
पत्रकार बनने के लिए जानकारी

8)पत्रकार के लिए कार्ड
१)आधार कार्ड
२)वोटर आईडी कार्ड अथवा पैन कार्ड
३)लास्ट ईयर की मार्कशीट
४)बायोडाटा यदि हो तो
५)आपके साइन का फोटो
६)फ़ोटो पासपोर्ट साइज
७ईमेल आईडी (email id)
पत्रकार बनने के लिए इन सब डॉक्युमेंट्स तथा इन इंफॉर्मेशन का होना बहुत जरूरी है तथा हम अच्छी जॉब के लिए अप्लाई कर सके।।
धन्यवाद।

Leave a Comment