पटवारी की जॉब के लिए जानकारी

पटवारी की जॉब के लिए जानकारी

1)पटवारी Patwari यानी ‘लेखपाल’ राजस्व विभाग का वह सरकारी अधिकारी होता है, जो भारत के निर्धारित ग्रामीण क्षेत्रों में भूमि मापन, भूमि की खरीदी-बिक्री से सम्बंधित कार्यों का रिकॉर्ड रखता है, इसके अलावा आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवासी प्रमाण पत्र बनवाने से सम्बंधित कार्य भी Patwari के अंतर्गत आते हैं।

2)patwari पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विधालय से 12th पास अनिवार्य हैं व उम्मीदवार RS-CIT ( कम्प्यूटर डिप्लोमा ) किया हुआ होना चाहिए तभी आप पटवारी पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. कई राज्य में अब बाहरवीं की जगह पर शैक्षाणिक योग्यता को बदलकर ग्रेजुएशन कर दिया गया है।

3)पटवारी बनने के लिए सबसे पहले आप 12th क्लास करनी होगी. 12th क्लास आप किसी भी Subject को लेकर 12th क्लास पास कर सकते हैं जैसे कि आर्ट्स, कॉमर्स ,साइंस, ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद आप बेसिक कंप्यूटर के ज्ञान के लिए कंप्यूटर कोर्स करे आप कंप्यूटर कोर्स ग्रेजुएशन के साथ-साथ भी कर सकते है।

4)ऑनलाइन लिखित परीक्षा में विभिन्न विषयों अर्थात सामान्य ज्ञान, सामान्य गणित और सामान्य योग्यता, सामान्य हिंदी, ग्रामीण अर्थव्यवस्था और पंकहायती राज शामिल हैं। ऑनलाइन लिखित परीक्षा में कुल प्रश्न 100 हैं और प्रत्येक प्रश्न में 1 अंक होता है। उम्मीदवारों को 90 मिनट के भीतर प्रश्न पत्र पूरा करने की जरूरत है।

5)पटवारी की परीक्षा में 150 सवाल पूछे जाएंगे। सभी सवाल ऑबजेक्टिव होंगे। इसे पूरा करने के लिए तीन घंटे का समय मिलेगा। ऐसे में 60 मिनट में 50 सवाल हल करने का मौका मिलेगा।

6)पटवारी भर्ती परीक्षा के लिए पहले 12वीं पास की योग्यता थी। इससे पहले सरकार नियम में संशोधन कर न्यूनतम आयु सीमा भी 35 से बढ़ाकर 40 कर चुकी है। इस आधार पर जब पटवारी भर्ती के लिए आवेदन किए जाते थे तो लाखों की संख्या में आवेदन आते थे। अब स्नातक करने वाले अभ्यर्थी ही इसके पात्र होंगे।

7) ज्यादा जानकारी के लिए एक स्टेट कि एग्जांपल से सकते है जैसे कि राजस्थान पटवारी भर्ती में सामान्य वर्ग की कटऑफ 65 से 70% तक रह सकती है. ओबीसी की कट ऑफ 64 से 68% तक रह सकती है. वही एससी की कट ऑफ 55 से 60% तक और एसटी की कटऑफ 50 से 56% तक रहने की संभावना है. राजस्थान पटवारी भर्ती की विभिन्न कोचिंग संस्थानों द्वारा जारी की गई आंसर की का लिंक नीचे दिया हुआ है।।
8)Patwari का पद हासिल करने के लिए आपको Written Exam और Interview दोनों की तैयारी करनी होगी क्योंकि Written Exam और Interview में प्राप्त अंकों के आधार पर ही Patwari पद के लिए चयन और नियुक्ति की जाती है। यदि आप 100 अंकों की Written Exam में कम से कम 80 marks प्राप्त करते हैं तो ही आपको Interview के लिए बुलाया जाएगा।

9)पटवारी का न्यूनतम ग्रेड वेतन 24000 रुपये है। साथ ही एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि पटवारी पदों पर नियुक्त उम्मीदवारों को 2 साल के लिए प्रोबेशन पर रखा जाएगा। चयनित अभ्यर्थियों को 6 माह का पटवारी ट्रेनिंग दी जाएगी। इस दौरान उम्मीदवार को राज्य सरकार द्वारा निर्धारित एक निश्चित पारिश्रमिक दिया जाएगा।।
जिसका उन लोगों को पालन करना पड़ेगा।।
धन्यवाद।।

My Blog © 2022
close